Breaking News

डिजिटल तकनीक के प्रयोग के साथ ही बढ़ रहा साइबर क्राइम का ग्राफ, बरतें सावधानी GHAZIABAD

सत्यम गिरि / गाज़ियाबाद voice

आई0टी0एस (UG  कैंपस), मोहन नगर गाजियाबाद में BBA  एवं BCA  पाठ्यक्रम के छात्रों के लिए “Cyber Crimes, Preventive Measures and the Procedure as How to Report if something Happens” विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन ग़ाज़ियाबाद साइबर सेल के नोडल अधिकारी श्री अभय मिश्रा, उत्तर प्रदेश पुलिस के साइबर सुरक्षा सलाहकार श्री राहुल मिश्रा, आई0टी0एस (UG  कैंपस & आई टी) के निदेशक डॉ सुनील पांडेय, स्नातक परिसर की उपप्राचार्य प्रोo नैंसी शर्मा ने माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यशाला का आयोजन संयुक्त रूप से उप पुलिस, AKTU लखनऊ एवं इनोवेटिव आइडियाज द्वारा किया गया।

अपने स्वागत सम्बोधन में अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रो० (डॉo) सुनील कुमार पांडेय ने अपने स्वागत सम्बोधन में उपस्थित अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा की इस डिजिटल युग में साइबर क्राइम्स के बढते हुए घटनाओं पर चर्चा करते हुए इस विषय की गंभीरता पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर आई0 टी0 एस – दि एजुकेशन ग्रुप के  वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा ने सभी अतिथियों का धन्यबाद करते हुए कहा की इस डिजिटल युग में सभी को बहुत सावधानी से तकनीक का प्रयोग करने की आवयश्कता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया की यह सत्र सभी को अपने आपको सुरक्षित रखने की प्रक्रिया में बहुत उपयोगी होगा।   

अपने स्वागत सम्बोधन में प्रो0 नैंसी शर्मा ने छात्रों को साइबर चुनातियों पर उल्लेख करते हुए कहा की हमें इस काल में बहुत सावधानी के साथ तकनीक एवं अनुप्रयोगों का उपयोग करने की आवश्यकता है। उन्होंने छात्रों को सत्र में अपने से सम्बंधित प्रश्नों के समुचित उत्तर प्राप्त करने का सही अवसर है। मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए ग़ाज़ियाबाद के साइबर सेल के नोडल अधिकारी एवं Dy SP श्री अभय मिश्रा ने बढ़ रहे साइबर अपराधों पर प्रकाश डालते हुए कहा की वर्तमान में जैसे जैसे डिजिटल तकनीक का प्रयोग बढ़ रहा है, विभिन्न प्रकार के अपराध एवं घटनाएं प्रकाश में आ रही हैं।  उन्होंने अपने सम्बोधन में नए अनुप्रयोगों को इनस्टॉल करने से पहले भलीभांति जाँच करने की बात की।  उन्होंने अपने सम्बोधन में किसी साइबर अटैक की घटना होने पर किस प्रकार से सूचित करते हुए वैधानिक प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा की।

विशिष्ट अतिथि के रूप में अपने सम्बोधन में उत्तर प्रदेश पुलिस के साइबर सिक्योरिटी केने साइबर अपराधों पर विस्तार से चर्चा करते हुए विभिना प्रकार के वास्तविक घनाओं पर चर्चा की। उन्होंने विभिना प्रकार के अपराधों जैसे सोशल मीडिया, फण्ड ट्रांसफर आदि के जीवंत उदाहरण प्रस्तुत करते हुए छात्रों को सतर्क, सावधान एवं कैसे सुरक्षित रहा जा सकता है, पर चर्चा की। उन्होंने अपने सम्बोधनं में कहा की वर्तमान समय में हम अपने आपको डिजिटल टेक्नोलॉजी से अलग नहीं कर सकते क्योंकि यह छात्रों के लिए स्वर्णिम अवसर प्रदान करता है जहाँ बहुत बड़ी संभावनाएं सृजित हो रही हैं। इन परिस्तिथियों में अपने आपको जागरूक रखना एवं सुरक्षित तरीके से उपयोग करना ही एक मात्रा समाधान है। उन्होंने छात्रों को शुभकामनायें देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। सत्र का संचालन BCA पाठ्यक्रम के चेयरपर्सन डॉ विदुषी सिंह ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में छात्र एवं संस्था के संकाय सदस्यगण उपस्थित रहे।

Check Also

डीपीएस इंदिरापुरम के माधव और अद्वय ने हमिंग बर्ड ओलंपियाड में जीता पदक

न्यूज़ डेस्क / गाज़ियाबाद VOICE हमिंग बर्ड ओलंपियाड द्वारा आयोजित स्पेल बी प्रतियोगिता (2021-22) के …