Breaking News

बेरोजगार लोग अब नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बनने लगे हैं : जनरल वी के सिंह

न्यूज़ डेस्क / गाज़ियाबाद voice

गाज़ियाबाद के लोहिया नगर स्थित हिंदी भवन में ऋण संपर्क कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला स्तरीय बैंकर समिति गाजियाबाद के तत्वावधान में केनरा बैंक (अग्रणी बैंक) गाजियाबाद द्वारा केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ0 जनरल वी0के0 सिंह की उपस्थिति में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न बैंकों द्वारा ग्राहकों को जागरूक करने के लिए 18 स्टॉल लगाए गए। मुख्य अतिथि द्वारा सभी स्टालों का अवलोकन किया गया और ग्राहकों को वितरित किए जाने वाले ऋणों के बारे में जानकारी ली गई।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद जनरल वी0के0 सिंह ने बैंक के इस उत्कृष्ट सेवा की काफी सराहना की और आगे भी इस तरह के कार्य जारी रखने की आशा की। उन्होंने कहा कि देश के विकास में बैंकों की सबसे बड़ी भूमिका है। उन्होंने बैंकर्स को साधूवाद दिया कि उनके अथक प्रयास के कारण ही सरकारी योजनाएं धरातल पर साकार हो रही हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोई सरकार हो या देश, सबको नौकरी नहीं दे सकता। इसलिए आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा से नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनाने के उद्देश्य से स्वरोजगार परक योजनाएं जैसे एमएसएमई, मुद्रा लोन योजना, स्टार्टअप, छोटे कारीगरों/ठेला पटरी वालों के लिए स्वनिधि योजनाएं बनाई गई हैं। स्वरोजगार परक इन योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए बैंकर्स का सहयोग अतुलनीय रहा। उन्होंने कहा कि सरकार की इन योजनाओं के कारण बेरोजगार लोग अब नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बनने लगे है। उन्होंने बैंकर्स को कहा कि वह और सकारात्मकता के साथ उद्यम खड़ा करने वाले युवाओं को सहयोग के लिए आगे आएं।

इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा हुनरमंद लोगों को अपना रोजगार स्थापित कराने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसमें ऋण प्राप्त करके हुनरमंद अपना कारोबार शुरू कर रहें हैं। उन्होंने लाभार्थियों से कहा कि लाभार्थी सरकार की विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत प्राप्त ऋण को अपनी सफलता की कुंजी समझें। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में बैंकर्स द्वारा ऋण उपलब्ध कराकर रोजगार के अधिकतम अवसरों के सृजन की दिशा में लगातार कार्य किए जा रहे हैं। इन सभी प्रयासों का मुख्य उद्देश्य यही है कि असंगठित क्षेत्र के लोगों को मजबूती मिले।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कहा कि जनपद में सरकार द्वारा बैंकों को ऋण वितरण का जो लक्ष्य दिया गया था, जिसे पूरा करने के लिए विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं बैंकिंग से जुड़े अधिकारियों ने बेहतर कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि जनपद में शासन की मंशा के अनुरूप बैंकों द्वारा विभिन्न ऋण उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिसके माध्यम से लोगों को विभिन्न ट्रेड़ों में रोजगार के अवसर प्रदान हो रहे हैं ताकि वे अपने हुनर के बल पर अपनी आजीविका चला सकें तथा आत्मनिर्भर बन सकें। कार्यक्रम में माननीय केंद्रीय राज्यमंत्री द्वारा एमएसएमई, मुद्रा, स्वनिधि योजनाओं में 200 लाभार्थियों को 300 करोड़ के ऋण वितरण किए गए।

इस मौके पर अग्रणी जिला प्रबन्धक केनरा बैंक हिमांशु शेखर तिवारी द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यक्रम में उप महाप्रबंधक केनरा बैंक अभय कुमार मालवीय, संयुक्त आयुक्त जिला उद्योग केंद्र गाज़ियाबाद बीरेंद्र कुमार, क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख केनरा बैंक गाज़ियाबाद संजीव कृष्ण सिंह, अग्रणी बैंक अधिकारी अक्षय कुमार, सहायक महाप्रबंधक नाबार्ड चंचल गौतम, क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख केनरा बैंक गाज़ियाबाद संजीव कृष्ण सिंह, क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख यूनियन बैंक ऑफ इंडिया विवेक विनीत, क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख पंजाब नैशनल बैंक राजीव बंसल, क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख इंडियन बैंक गाज़ियाबाद प्राची अग्रवाल, अग्रणी जिला प्रबन्धक केनरा बैंक हिमांशु शेखर तिवारी, निदेशक रुडसेट गाज़ियाबाद सुमन लता सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Check Also

सेफ सिटी के तहत महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा की गारंटी : डीएम राकेश कुमार सिंह

न्यूज़ डेस्क / गाज़ियाबाद VOICE जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट …