Breaking News

देश के विकास के लिए जितना महत्त्व शिक्षा का, उतना ही खेल और खिलाड़ियों का भी : अशोक ध्यानचंद GHAZIABAD

विनोद गिरि / गाज़ियाबाद voice

वसुंधरा स्थित सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल में खेल महोत्सव का आयोजन किया गया. वर्तमान समय में जब समाज एवं स्वास्थ्य की सुरक्षा हेतु  समाजिक दूरी आवश्यक है, ऐसे समय में विद्यालय में सभी नियमों एवं चुनौतियों का पालन करते हुए रंगारंग कार्यक्रम भी हुआ. दर्शकों के लिए कार्यक्रम का प्रसारण आभासी माध्यम पर किया गया.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में हॉकी के विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी अशोक ध्यानचंद उपस्थित रहे. विद्यालय की निदेशिका प्रधानाचार्या मंजू राणा ने अपने स्वागत भाषण द्वारा दर्शक दीर्घा में उपस्थित गणमान्य अतिथियों का अभिनन्दन किया. कार्यक्रम में सेठ आनंदराम जयपुरिया विद्यालय समिति के अध्यक्ष शिशिर जयपुरिया, उपाध्यक्ष सुनीता जयपुरिया, वरिष्ठ सलाहकार विनोद मल्होत्रा, निदेशक हरीश सिंधुजा एवं अभिभावक उपस्थित रहे.

प्रधानाचार्या ने दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य न केवल शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट आयाम कायम करना है, बल्कि खेल एवम अन्य गतिविधियों का प्रशिक्षण देकर छात्रों का बहुमुखी विकास करना भी है. ताकि वे भविष्य में समाज व देश के उत्कृष्ट नागरिक बन सकें तथा नवीन भारत का निर्माण व पथ-प्रदर्शनकर सकें.

कार्यक्रम का शुभारम्भ निदेशिका प्रधानचार्या मंजू राणा ने पारम्परिक मशाल प्रज्वलित कर उसे खेल कप्तान ‘उत्कर्ष त्यागी’ को देकर किया. तत्पश्चात शपथ ग्रहण कार्यक्रम संपन्न हुआ. कार्यक्रम में रंग-बिरंगे परिधानों में सजे छात्रों ने विविध खेलों व कलाओं का प्रदर्शन कर दर्शकों को अभिभूत कर दिया. ‘स्प्लिट रेंजर’ कार्यक्रम में ‘योग क्रिया’ की विविध भंगिमाओं द्वारा छात्रों ने मन, मष्तिष्क एवं शरीर का अति सुंदर संयोजन प्रस्तुत किया.

बच्चों ने मूक अभिनय क्रिकेट प्रस्तुति ‘दृश्य में अदृश्य’ द्वारा दर्शकों को खूब हँसाया. मार्शल आर्ट प्रस्तुति में छात्रों ने कराटे के जौहर दिखाते हुए साहस का प्रदर्शन किया. ’स्किल ऑन व्हील’ कार्यक्रम में प्रदर्शित स्केटिंग के विविध खेल भी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र रहे. कार्यक्रम में जहाँ फ़ुटबॉल के खिलाड़ियों ने  ‘फ़ुटबॉल फिनाले’ प्रस्तुति में दर्शकों को संतुलन और अनुशासन से भरी प्रस्तुति से आश्चर्य चकित कर दिया वहीं ग्रैंड फिनाले नृत्य ने दर्शकों को खेल भावना से अभिभूत कर दिया. ‘खेलो इण्डिया खेलो प्रस्तुति’ के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ जिसमें विद्यालय की विविध खेल गतिविधियों की झांकी प्रस्तुत कर खेल भावना एवं खेल के महत्त्व को प्रस्तुत किया गया.

सेठ आनंदराम जयपुरिया शिक्षण संस्थान समूह के अध्यक्ष शिशिर जयपुरिया ने अपने भाषण में विद्यालय के प्रयासों की प्रशंसा की. उन्होंने विद्यालय में छात्रों के बहुमुखी विकास हेतु चल रहे विविध कार्यक्रमों जैसे ‘अटल प्रयोगशाला’, स्टार ट्रेनिंग अकादमी, नवीन तकनीकों का प्रयोग, सामाजिक एवं भावनात्मक विकास हेतु क्रियाकलाप की प्रशंसा करते हुए अभिभावकों को उनके सहयोग  के लिए धन्यवाद दिया. मुख्य अतिथि ने छात्रों के प्रयास की सराहना की तथा जीवन में परिश्रम का महत्त्व बताया.

उन्होंने कहा कि एक देश के विकास के लिए जितना शिक्षा का महत्त्व है उतना ही महत्त्व खेल और खिलाड़ियों का भी है. उन्होंने प्रतिभागी छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें सफलता के अनेक गुर बताए तथा कार्यक्रम के सफल प्रदर्शन के लिए विद्यालय एवं विद्यालय के क्रीड़ा विभाग में कार्यरत राजीव कुमार, नंदिनी रावत, प्रशांत कुमार तथा समस्त प्रशिक्षकों के परिश्रम की सराहना की. इस अवसर पर विद्यालय की उप प्रधानाचार्या वी सुप्रभा, मुख्य अध्यापिका इंदु कोहली एवं सोनल श्रीवास्तव भी उपस्थित रहीं.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …