Breaking News

जिलाधिकारी ने अधिकारियों संग की ऑनलाइन बैठक, एक्शन प्लान के साथ कोरोना से लड़ाई तेज करने को कहा GHAZIABAD

संजय गिरि / गाज़ियाबाद voice  

जनपद में कोरोना के संक्रमण के फैलाव को रोकने एवं संक्रमित व्यक्तियों को उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप इलाज संभव कराने के उद्देश्य से जिला अधिकारी अजय शंकर पांडेय के द्वारा ऑनलाइन बैठक करते हुए प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागीय अधिकारियों को एक्शन प्लान बना कर विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सरकार के कोरोना को लेकर वैक्सीनेशन कार्यक्रम का सरलता के साथ आम नागरिक लाभ उठा सकें इसके लिए सभी उप-जिला अधिकारी, तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्र में नियमित रूप से वैक्सीनेशन केंद्र का स्थल निरीक्षण करते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं. और यह भी सुनिश्चित करें कि किसी भी केंद्र पर किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो तथा भीड़ इकट्ठी ना हो.

ऑनलाइन बैठक में जीडीए उपाध्यक्ष कृष्णा करुणेश, नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर, मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, समस्त अपर जिला अधिकारी, उप जिला अधिकारी तथा अन्य विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया. जिलाधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के संक्रमण के फैलाव को रोकने एवं संक्रमित व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उनका एंटीजन टेस्ट कराते हुए मेडिकल किट उपलब्ध कराने के लिए सभी निगरानी समितियों को तत्काल एक्टिव करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए. उन्होंने यह भी कहा कि इस कार्य में सभी राशन विक्रेताओं एवं बीएलओ का भी सहयोग प्राप्त करते हुए विशेष अभियान संचालित किया जाए और गांव-गांव में सर्वे का कार्य पूर्ण करते हुए लक्षण युक्त ग्रामीण नागरिकों का एंटीजन टेस्ट कराते हुए उन्हें मेडिकल किट उपलब्ध कराने की तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.

उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सभी राशन की दुकानों पर राशन कार्ड धारकों को सरकार की मंशा के अनुरूप निशुल्क राशन उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें. जिलाधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया कि यदि कहीं पर भी राशन की कालाबाजारी संज्ञान में आएगी तो जिला प्रशासन ऐसे प्रकरणों में शक्ति के साथ कार्रवाई सुनिश्चित करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि जिन व्यक्तियों के कार्ड नहीं बने हैं उनके कार्ड बनवाने की कार्यवाही निरंतर जारी रखते हुए निशुल्क राशन उपलब्ध कराने की कार्रवाई विभागीय अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की जाए ताकि सरकार की मंशा का लाभ आम नागरिकों को प्राप्त हो सके.

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना के इलाज के दौरान अस्पतालों में तीमारदारों को भी भोजन उपलब्ध हो इसके लिए नगर निगम के द्वारा कम्युनिटी किचन शुभारंभ करते हुए सभी को भोजन उपलब्ध कराने की कार्रवाई सुनिश्चित करें. नगर आयुक्त के द्वारा बैठक में जानकारी दी गई कि बुधवार से कम्युनिटी किचन का कार्य प्रारंभ हो जाएगा और 1000 पैकेट जिला प्रशासन की ओर से वितरण कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी.

जिलाधिकारी ने इसी प्रकार अन्य नगर क्षेत्रों में भी कम्युनिटी किचन आरंभ करने के निर्देश दिए. उन्होंने नगर क्षेत्रों में एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से नागरिकों को जागरूक करने के लिए भी निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर जनपद में अभियान चलाकर सैनिटाइजेशन फागिंग एवं अन्य जो कार्य किए जा रहे हैं संबंधित कार्यों के संबंध में जनप्रतिनिधियों को सूचना संबंधित अधिकारियों के द्वारा निरंतर रूप से उपलब्ध कराई जाए.

जिलाधिकारी ने जीएम डीआईसी को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप बड़ी इकाइयों में प्राइमरी कोविड सेंटर की स्थापना सुनिश्चित कराई जाए. संबंधित अधिकारी के द्वारा बताया गया कि 110 इकाइयों में यह कार्य सुनिश्चित कर लिया गया है. जिलाधिकारी ने ऑनलाइन बैठक के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में एंटीजन टेस्ट बढ़ाने के निर्देश भी दिए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप रेहड़ी, पटरी एवं अन्य निर्बल वर्ग के नागरिकों को 1000 रुपए की धनराशि दिए जाने के संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा अभियान चलाकर सभी की सूची तैयार कर ली जाए ताकि सरकार की इस योजना का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को प्राप्त हो सके. जिलाधिकारी ने सभी प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कंटेनमेंट जोन में कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन शक्ति के साथ सुनिश्चित कराया जाए. उन्होंने यह भी कहा कि माननीय मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप जनपद में 9 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होंगे इस संबंध में निरंतर स्तर पर प्रगति कराना संबंधित अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित किया जाए.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …