Breaking News

पुलिस लाइन में हुआ रिक्रूट आरक्षियों का दीक्षांत समारोह GHAZIABAD

संजय गिरि / गाज़ियाबाद voice

गाज़ियाबाद के हरसांव स्थित पुलिस लाइन में गुरुवार को रिक्रूट आरक्षियों का दीक्षांत समारोह/पासिंग आउट परेड का आयोजन हुआ. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने दीक्षांत परेड का मान प्रणाम ग्रहण किया. साथ ही एसएसपी ने सभी आरक्षियों का उत्साहवर्धन कर शुभकामनायें देते हुये कहा कि अच्छा शारीरिक/मानसिक एवं आधारभूत प्रशिक्षण एक व्यक्ति को पुलिस कर्मी बनाने के लिए नितांत आवश्यक है.   

आरक्षियों को बारीकी से प्रशिक्षित किया गया

प्रशिक्षण निदेशालय उ0प्र0 लखनऊ द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस एवं आरक्षी पीएसी के पदों पर सीधी भर्ती-2018 में चयनित होकर आये 199 आरक्षी पीएसी का आधारभूत प्रशिक्षण 24.12.2019 से गाज़ियाबाद के रिजर्व पुलिस लाइन में प्रारम्भ हुआ था. पुलिस विभाग को अच्छे व्यवहार कुशल व आधुनिक समाज की जरूरतों के अनुसार योग्य व तकनीक के जानकार पुलिसकर्मी बनाने के लिए प्रशिक्षण पर विशेष जोर दिया गया. उक्त आरक्षियों को बदलते समाज के हिसाब से तथा नवीन तकनीक एवं नए-नए नियम, कानून विशेष अधिनियम एवं शस्त्रों के प्रयोग में दक्ष बनाने के लिए बहुत ही बारीकी से प्रशिक्षित किया गया.  

कोविड-19 के बीच चुनौती भरा था प्रशिक्षण कार्य  

कोविड-19 संक्रमण के कारण यह प्रशिक्षण कार्य चुनौती भरा था क्योंकि कोविड-19 के संक्रमण से सभी रिक्रूट आरक्षियों का बचाव एवं उन्हे स्वस्थ रखना विभाग के लिये बडी चुनौती थी. परन्तु उच्चाधिकारियो एवं शासन के दिशा-निर्देशो का पालन कराते हुये सभी प्रशिक्षुओं ने स्वस्थ रहकर प्रशिक्षण प्राप्त किया. कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु शासन के निर्देशों का पालन करते हुए पौष्टिक भोजन के साथ-साथ प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने हेतु इम्यूनिटी बूस्टर भी दिए गए जिससे सभी रिक्रूट आरक्षियों ने बिना संक्रमित हुए प्रशिक्षण पूर्ण किया.

एसएसपी ने किया आरक्षियों का उत्साहवर्धन

एसएसपी गाजियाबाद कलानिधि नैथानी ने दीक्षांत परेड का मान प्रणाम ग्रहण किया. इस मौके पर एसएसपी ने सभी आरक्षियों का उत्साहवर्धन किया. उन्होंने  आरक्षियों को शुभकामनायें देते हुये कहा कि अच्छा शारीरिक/मानसिक एवं आधारभूत प्रशिक्षण एक व्यक्ति को पुलिस कर्मी बनाने के लिए नितांत आवश्यक है. साथ ही कहा कि आशा है कि आप सभी गरीब, जरूरतमंद, असहाय, पीड़ित लोगों की मदद को ध्यान में रखते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे तथा प्रदेश व पुलिस विभाग का नाम रोशन करेंगे. यह भी कहा कि हमें विश्वास है कि आप अपने प्रशिक्षण एवं कौशल से अधिकारियों के निर्देशन मे कार्य करते हुये विभिन्न चुनौतियो पर विजय पा लेंगे.

प्रशिक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले निम्न प्रशिक्षुओं को एसएसपी द्वारा सम्मानित किया गया

अंतः विषयों में प्रथम 

1. बबलू कुमार शर्मा – प्रथम समूह (विधि प्रथम )

2. प्रदीप कुमार – द्वितीय समूह ( विधि द्वितीय )

3. बबलू कुमार शर्मा – तृतीय समूह ( पुलिस विज्ञान प्रथम )

4. अरशद अली- चतुर्थ समूह ( पुलिस विज्ञान द्वितीय )

5. शुभम पचौरी – (पंचम समूह सामान्य )

बाह्य विषयों में प्रथम

1. अतुल कुमार – शारीरिक प्रशिक्षण

2. बबलू कुमार शर्मा – पदाती प्रशिक्षण

3. राहुल सिंह – शस्त्र प्रशिक्षण

4. बबलू कुमार शर्मा – फिल्ड क्राफ्ट

5. सनी कुमार – साक्षात्कार

सनी कुमार – अंतः विषयों के योग में प्रथम

बबलू कुमार – बाह्य विषयों योग में प्रथम

प्रतीक चिन्ह देकर किया सम्मानित

आन्तरिक व बाह्य परीक्षाओं मे श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षु आरक्षी बबलू कुमार शर्मा (सर्वांग सर्वोत्तम) को एसएसपी द्वारा प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. इस मौके पर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, पुलिस अधीक्षक नगर, पुलिस अधीक्षक यातायात, पुलिस अधीक्षक अपराध, समस्त क्षेत्राधिकारी, प्रतिसार निरीक्षक तथा अन्य लोग मौजूद रहे.

Check Also

संचारी रोग नियंत्रण अभियान, दस्तक अभियान तथा दिमागी बुखार पर नियंत्रण के संबंध में बैठक का आयोजन

न्यूज़ डेस्क / गाज़ियाबाद voice जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में प्रभारी मुख्य विकास …