Breaking News

20वां ग्लोबल लोकनृत्य महोत्सव, ऑनलाइन महोत्सव में 20 देशों की संस्कृति से लोग होंगे रूबरू GHAZIABAD

दीपक शर्मा / गाज़ियाबाद voice    

चारु कैसल फाउंडेशन द्वारा आगामी 20 सितंबर से 20वां ग्लोबल लोकनृत्य महोत्सव का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है. युनेस्को नई दिल्ली  की साझेदारी व सीऑफ इंडिया के सहयोग से आयोजित ये लोकप्रिय महोत्सव 22 सितंबर तक चलेगा. महोत्सव में भारत समेत 20 देशों के लोकनृत्य को प्रस्तुत किया जाएगा.

इस अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन महोत्सव में भारत समेत बोलीविया, चिली, मेक्सिको, एस्तोनिया, इजराइल, यूक्रेन, ग्रीस, पैराग्वे, पोलैंड, अमेरिका, लक्सेम्बर्ग, क्रिगिस्तान, इंडोनेशिया, श्रीलंका, लाटविया, रोमानिया, निकारगुआ, जर्मनी, बुल्गारिया, उज़बेकिस्तान, स्लोवाकिया व अन्य देशो के लोकनृत्य को  प्रदर्शित तीन दिवसीय महोत्सव मैं किया जायेगा.

यूनेस्को की सहयोगी संस्था सीऑफ इंडिया के अध्यक्ष व जनरल सेक्रेटरी चारु कैसल फाउंडेशन के जनरल सेक्रेटरी पवन कपूर ने बताया कि लोक संस्कृति हमारी संस्कृति का एक महत्पूर्ण पहलु हैं. लोक संस्कृति ही हमें देश की विशाल धरोहर जैसे उसकी पारम्परिक वेशभूषा, संगीत व लोक नृत्य को दर्शाती है. वहीँ, हमें एक दूसरे देश की संस्कृति को समझने का मौका भी देती हैं. चारु कैसल फाउंडेशन का यह प्रयास उसे समाज के सामने लाने का है. इस ऑनलाइन महोत्सव से हम 20 देशों की संस्कृति को अपने सामने फोन व कंप्यूटर के माध्यम से देख पाएंगे.

यूनेस्को नई दिल्ली की सांस्कृतिक प्रमुख जून्ही हेन ने महोत्सव के सफल आयोजन के लिए आयोजनकर्तोओं को शुभकामना भेज भारतीय संस्कृति को विश्व के पटल पर रखने की लिए बधाई दी है.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …