Breaking News

समर फील्ड स्कूल के शिक्षक–शिक्षिकाओं ने किया विरोध प्रदर्शन, कहा – मांगें न माने जाने पर स्कूल के खिलाफ कानूनी कार्यवाई को होंगे बाध्य

विनोद गिरि / गाज़ियाबाद voice

नई दिल्ली के कैलाश कॉलोनी स्थित समर फील्ड्स स्कूल के 100 से अधिक शिक्षकों ने शुक्रवार को प्रदर्शन करते हुए रैली निकाली. आर मंगलम द्वारा संचालित स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने मैनेजमेंट पर उन्हें भुगतान नहीं करने व मानसिक प्रताड़ना करने का आरोप लगाया.

विरोध प्रदर्शन करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं ने आरोप लगाया कि 01 जनवरी 2016 से लगभग 5 वर्षों से अधिक समय से उन्हें 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों का भुगतान नहीं किया गया है. हालांकि, स्कूल ने 2020 के पूरे वर्ष के लिए छात्रों से पूरी फीस वसूल की लेकिन शिक्षकों को उस वेतन के 50 प्रतिशत तक भुगतान भी नहीं किया गया जो अप्रैल 2020 से महामारी के कारण 50 प्रतिशत तक कम हो गया था. यही नहीं, शिक्षकों को 2018 से महँगाई भत्ते का भुगतान भी नहीं किये जाने का आरोप लगाया.

शिक्षकों का यह भी कहना था कि भारत सरकार के कई नियमों के पालन के अलावा स्कूल ने पिछले 18 महीनों से अधिक समय से कोई वेतन पर्ची नहीं दी है. डीएसईएआर अधिनियम 1973 की धारा 10(1) के अनुसार शिक्षकों और अन्य स्टाफ सदस्यों को वार्षिक बोनस का भुगतान नहीं किया गया है. यही नहीं, कोविड मानदंडों का बहाना बनाते हुए शिक्षकों को स्कूल परिसर में प्रवेश से भी रोका जा रहा है.

यह आरोप भी लगाया गया है कि स्कूल संचालक व मैनेजमेंट के लोग स्कूल से फण्ड निकाल रहे हैं और दिल्ली सरकार को बड़ी राशि का भुगतान भी किया है. शान्तिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करने वाले शिक्षक–शिक्षिकाओं ने कहा कि स्कूल मैनेजमेंट अगर उन्हें सैलरी का बकाया भुगतान नहीं करता तो वह कानूनी कार्यवाई करेंगे.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …