Breaking News

हमारी नई पीढ़ी को पता होना चाहिए कि हमें यह आजादी बहुत ही मूल्य चुकाने के बाद मिली – सुरेश खन्ना GHAZIABAD

विनोद गिरि / गाज़ियाबाद voice

चौरी चौरा घटना को 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण गाज़ियाबाद स्थित कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में किया गया. इस मौके पर मंत्री वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश एवं जनपद के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने मननधाम में शहीद स्मारक पर पुष्प समर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. उन्होंने चौरी चौरा घटना के बारे में विस्तृत जानकारी दी. कार्यक्रम में विधायक साहिबाबाद सुनील शर्मा, विधायक लोनी नंद किशोर गुर्जर, मेयर आशा शर्मा,  जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तवंर एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे.

प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि आज के दिन हम चौरी चौरा शताब्दी दिवस मना रहे हैं. उन्होंने चौरी चौरा कांड के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 04 फरवरी1922 को यह चौरी चौरा कांड हुआ था. अंग्रेजी हुकूमत में हमारे सत्याग्रहियों पर गोली चलाई थी जिसमें 11 लोग मारे गए थे.  सत्याग्रह में से कुछ लोगों ने थाने में आग लगा दी थी जिसमे की 23 लोगों की मृत्यु हुई थी. उन्होंने कहा कि हमारी नई पीढ़ी को पता होना चाहिए कि हमें यह आजादी बहुत ही मूल्य चुकाने के बाद मिली है. हम उन आजादी के दीवानों को नमन करते हैं और देश पर डटे हुए सैनिकों का भी आभार व्यक्त करते हैं जिनकी वजह से आज हम सब सुरक्षित रह पाते हैं.

इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने कलेक्ट्रेट परिसर से शुरू होकर आरडीसी राजनगर होते हुए इंग्राहम स्कूल तक प्रभात फेरी भी निकाली. इस प्रभात फेरी को प्रभारी मंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया गया. इसके बाद वंदे मातरम का गायन फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में हुआ.

अपने उद्बोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चौरी चौरा घटना से हम सबको प्रेरित होकर इस बदलाव को सामूहिक जिम्मेदारी बनाकर आगे बढ़ना है जिससे एक नए भारत की कल्पना की जा सके. वहीँ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज के शताब्दी महोत्सव के उपलक्ष पर शहीद स्थलों और स्मारकों पर शहीदों को नमन किया जा रहा है. प्रत्येक शहीद स्मारक पर दीप प्रज्वलन किया जाएगा, विद्यालयों में कवि सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे एवं विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी.

कार्यक्रम के श्रृंखला की कड़ी में इसके उपरांत मनन धाम शहीद स्थल पर 41वीं वाहिनी पीएसी वाहिनी बैंड द्वारा राष्ट्रीय/देश भक्ति से परिपूर्ण संगीत वादन, दीप प्रज्वलन एवं प्रकाश व्यवस्था आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …