Breaking News

श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए नहीं मिल रही जगह, लगाया गया नोटिस बोर्ड GHAZIABAD

संजय गिरि / गाज़ियाबाद voice  

कोरोना संक्रमण से हो रही मौतों के अंतिम संस्कार के लिए जगह कम पड़ती जा रही है. हिंडन मोक्ष स्थली के बाद मंगलवार को इंदिरापुरम श्मशान घाट पर भी अंत्येष्टि के लिए जगह कम पड़ गयी. जिसके बाद यहाँ भी अंतिम संस्कार के लिए स्थान खाली नहीं है का बोर्ड लगा दिया गया. ऐसी स्थिति में शवों के अंतिम संस्कार के लिए यहाँ पहुँचने वाले लोगों के चेहरे पर परेशानी और मायूसी साफ़ झलक रही थी. स्थानीय लोगों को इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने ट्वीट कर मदद मांगी.

इंदिरापुरम के शक्ति खंड स्थित श्मशान घाट के व्यवस्थापक महेंद्र शर्मा से इस बारे में बात की गयी तो उन्होंने बताया कि यहां पर नॉन कोविड के संस्कार किये जा रहे हैं. पहले यहाँ भीड़ कम रहती थी. ज़्यादातर लोग शवों के अंतिम संस्कार के लिए हिंडन मोक्ष स्थली का रुख करते थे. लेकिन कोरोना के प्रकोप के चलते मृत्यु दर में कई गुना इजाफा हुआ है. ऐसे में हिंडन मोक्ष धाम पर लंबी लाइन लग रही है.

ऐसे में काफी संख्या में लोग अपने स्वजनों के अंतिम संस्कार के लिए शव लेकर यहां पहुंच रहे हैं, उन्होंने बताया कि यहां पर 34 प्लेटफार्म हैं ही हैं लेकिन अंतिम संस्कार के लिए आने वालों की संख्या अधिक है. भीड़ बढ़ने और प्लेटफार्म उपलब्ध न होने पर यहाँ नोटिस लगा दिया जाता है. जब व्यवस्था बन जाती है तो वह नोटिस हटा देते हैं. उन्होंने कहा कि इस महामारी के बीच वह व उनकी टीम के लोग कई घंटों से बिना रुके व्यवस्था संभाल रहे हैं. इसके बावजूद कई लोग सहयोग नहीं करते और उनपर अनर्गल दबाव बनाकर व्यवस्था बिगाड़ने का प्रयास करते हैं.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …