Breaking News

कोरोना महामारी से लड़ाई में इस साल भी जी जान से जुटे हैं एनडीआरएफ 8वीं बटालियन के जवान GHAZIABAD

संजय गिरि / गाज़ियाबाद voice

एनडीआरएफ 8वीं बटालियन के जवान पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोरोना जैसी महामारी से लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. दरअसल, कोरोना वायरस के बदले स्वरूप से उत्पन्न हुई सकंट की घड़ी में भारत के मित्र देश सहयोग के लिए बढ़कर आगे आये हैं और मेडिकल सहायता के तौर पर मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट व अन्य मेडिकल एड मुहैया करवा रहे हैं. ऐसे में एनडीआरएफ द्वारा इन ऑक्सिजन प्लांटों को एयरपोर्ट पर लोडिंग व अनलोडिंग से लेकर गंतव्य स्थानों पर जहां इन्हें स्थापित किया जाना है तक सुरक्षित पहुंचने का कार्य किया जा रहा है.

इसके साथ-साथ इन प्लांटों के इंस्टालेशन में भी एनडीआरएफ द्वारा आवश्यक सहायता प्रदान की जा रही है. इस कड़ी में अभी तक एनडीआरएफ द्वारा चार ऑक्सिजन प्लांट में से दो प्लांट इटली व आयरलैंड से प्राप्त हुए हैं जिन्हें आइटीबीपी द्वारा संचालित रेफरल अस्पताल ग्रेटर नोएडा में तथा दूसरे को ईएसआईसी अस्पताल फरीदाबाद में स्थापित करवाया जा चुका है. जर्मनी से प्राप्त हुए ऑक्सीजन प्लांट को डीआरडीओ अस्पताल नई दिल्ली तथा अमेरिका से प्राप्त ऑक्सिजन प्लांट को ईएसआईसी झिलमिल ईस्ट दिल्ली में स्थापित करवाया जा रहा है.

आठवीं बटालियन कमांडेंट प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि 8 मई को इज़राइल से तीन ऑक्सीजन प्लांट जिनकी क्षमता 500 लीटर प्रति मिनट हैं, वायु मार्ग से गाजियाबाद पहुंचे हैं. इसमें से एक ऑक्सिजन प्लांट लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल, वाराणसी के लिए एनडीआरएफ टीम द्वारा सड़क मार्ग से ले जाया जा रहा है तथा अन्य दो प्लांट कर्नाटक राज्य के कोलार एवं मैसूर जिले के लिए वायु मार्ग से भिजवाया जा रहे हैं.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …