Breaking News

महिला दिवस पर बोले प्रभारी मंत्री, महिलाओं को मिल रहा सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ GHAZIABAD

विनोद गिरि / गाज़ियाबाद voice  

लोहिया भवन स्थित हिंदी भवन में महिला दिवस धूमधाम से मनाया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने दीप प्रज्वलित कर किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए वर्तमान सरकार ने अनेकों योजनाएं चलाई हुई हैं, जिनका सीधा लाभ महिलाओं को मिल रहा है. इस अवसर पर उन्होंने समस्त महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी और ईश्वर से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कामना की.

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने वित्तीय बजट में भी महिलाओं के लिए काफी प्रावधान किए हैं जिससे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके. इस अवसर पर उन्होंने भारत सरकार द्वारा संचालित सखी वन स्टॉप सेंटर गाजियाबाद के जिला संयुक्त चिकित्सालय संजय नगर गाजियाबाद में 48.69 लाख रुपए की लागत से बनने वाले भवन निर्माण का शिलान्यास किया.

प्रभारी मंत्री ने गाजियाबाद की सशक्त महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को सशक्त करने के लिए अनेक योजनाओं को संचालित किया हुआ है. स्वयं सहायता समूह के द्वारा महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराए जा रहे हैं. मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए संचालित योजनाओं के बारे में उन्होंने विस्तार से जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा महिलाओं की सुरक्षा, उनके सम्मान एवं उन्हें और अधिक आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश भर में मिशन शक्ति अभियान का संचालन भी किया जा रहा है. चलाए गए इस अभियान का मूलमंत्र यही है कि हम नारी शक्ति को अधिक से अधिक जागरूक करते हुए उन्हें सरकारी कार्यक्रमों का भरपूर लाभ उपलब्ध करा सके.

जिला अधिकारी अजय शंकर पांडेय ने इस अवसर पर अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हमें भारत की नारी शक्ति की महत्ता के संबंध में स्मरण दिलाता है. उन्होंने कहा कि आज का दिवस महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने उनके सम्मान एवं उनकी सुरक्षा के संबंध में विगत वर्ष में जो हमने कार्य किए हैं उन्हें स्मरण करने एवं आगामी 01 वर्ष की योजना बनाने की प्रेरणा देता है, हमें संकल्प लेकर आज महिलाओं की सुरक्षा, उनके सम्मान एवं नारी शक्ति को और अधिक आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लेना चाहिए.

यहां पर उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में जनपद की महिलाओं एवं बालिकाओं को मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत स्वावलंबी बनाने एवं उन्हें जागरूक करते हुए सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 24 विभाग के द्वारा विभिन्न स्तर पर कार्य किया जा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि नारी शक्ति के रूप में जनपद में जो महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में विशेष आयाम हासिल कर रही हैं उन्हें चिन्हित करते हुए आगामी दिनों में उनका सम्मान बढ़ाने के लिए कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल ने कहा कि आज के अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओं के लिए नारी शक्ति, सम्मान एवं स्वावलंबन के कार्यक्रम जनपद में संचालित हैं जो कि महिलाओं को प्रोत्साहित करने की अनूठी पहल है.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को मा0 प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं सम्मान प्रतीक देकर सम्मानित किया गया जिसमें मुख्य कोषाधिकारी लक्ष्मी मिश्रा, डॉ0 रिचा सूद (प्रिंसिपल, रॉयल किड्स स्कूल), निधि मलिक (सेंटर मैनेजर, वन स्टॉप सेंटर), विभा चौधरी (नेटबॉल प्लेयर), डॉ0 शारदा मोहन, डॉक्टर किरण, आराध्या शर्मा (योग), रश्मि ओझा (पत्रकार) सहित अन्य महिला शक्तियों को सम्मानित किया गया.

इस अवसर पर लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किए गए कार्यक्रम का सजीव प्रसारण का प्रदर्शन भी किया गया. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार में स्वास्थ्य मंत्री अतुल गर्ग, मा0 सांसद राज्यसभा अनिल अग्रवाल, गाजियाबाद की मेयर आशा शर्मा, बी0जे0पी0 महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, विधायक मोदीनगर अजीत पाल त्यागी, विधायक लोनी नंद किशोर गुर्जर, विधायक साहिबाबाद सुनील शर्मा, जिलाधिकारी अजय शंकर  पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, उप जिलाधिकारी सदर डी0पी0 सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 एन0के0 गुप्ता, एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन बेसिक शिक्षा विभाग की पूनम शर्मा द्वारा किया गया.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …