Breaking News

जिले में छह स्थानों पर हुआ कोविड-19 वैक्सीन का ड्राईरन, जिलाधिकारी ने लिया जायजा GHAZIABAD

संजय गिरि / गाज़ियाबाद voice    

जिला चिकित्सालय में प्रशिक्षित वैक्सीनेटर्स के जरिये कोविड-19 वैक्सीन का ड्राईरन (माकड्रिल) मंगलवार को किया गया. जनपद के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के छह स्थानों पर हुए वैक्सीन ड्राईरन का जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने जायजा लिया. उन्होंने लाभार्थियों को कोविड-19 के तहत आवश्यक सन्देश देने के निर्देश स्वास्थ्य टीम को दिए.

जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद के 06 स्थानों पर माकड्रिल कराया जा रहा है. नगर क्षेत्र के 03 स्थानों के चिकित्सालय जिसमें गायत्री हॉस्पिटल  लोहिया नगर, यशोदा हॉस्पिटल  नेहरू नगर एवं संतोष हॉस्पिटल  शामिल हैं. वहीँ, ग्रामीण क्षेत्र के 03 चिकित्सालय जिसमें आईटीएस डेंटल कॉलेज मुरादनगर, सीएचसी लोनी एवं आईडीएसटी चिकित्सालय मोदीनगर शामिल हैं में वैक्सीन ड्राईरन कराया जा रहा है.

जिलाधिकारी ने मंगलवार को कोविड-19 के तहत तीन स्तर पर बनाये गये वैक्सीननेशन ड्राईरन कक्ष का निरीक्षण किया. उन्होंने वैक्सीननेशन कक्ष में टीका करण एवं आब्जरर्वेशन रूम में तीस मिनट का वैक्सीन के बाद लाभार्थी को रखे जाने का वैक्सीननेशन ड्राईरन की प्रक्रिया को बड़ी ही बारीकी से परखा. उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एनके गुप्ता एवं जनपद के कोविड प्रभारी डॉ0 आरके गुप्ता को निर्देश दिये कि कोविड-19 वैक्सीननेशन के बारे में लाभार्थियों को मैसज करने, वैक्सीननेशन को सेन्टर तक पहुंचाने और वैक्सीननेशन में रिएक्शन होने पर उससे निपटने तक की प्रक्रिया को सक्रिय रखने पर बल दें.

निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल ने चिकित्सालय में बनाये गये वैक्सीननेशन ड्राईरन के दौरान उपस्थित चिकित्साधिकारियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों से व्यवहारिक जानकारी हासिल की तथा निर्देश दिये कि सभी लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण के साथ दिये जाने वाले प्रमुख संदेशों को पम्पलेट के माध्यम से आवश्यक जानकारी अवश्य दी जाये, जिसमें लाभार्थी को यह अवश्य बताया जाये कि आज आपको कोविड-19 का टीका लगाया गया है.

इस मौके पर जिलाधिकारी ने चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देशित किया कि कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज की तारीख व स्थान की सूचना लाभार्थी के मोबाईल पर एसएमएस के द्वारा दी जाये. उन्होंने निर्देशित किया कि टीकाकरण के बाद भी कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना जारी रखें जिसमें मास्क लागाना, साबुन से हाथ धोना, दो गज की दूरी सहित कोविड-19 में दिये गये नियमों का पालन कराना सुनिश्चित कराएं. वैक्सीननेशन ड्राईरन के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य चिकित्साधिकारी व अन्य उपस्थित रहे.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …