Breaking News

देश और समाज के लिए नौजवान तैयार करना हमारी बड़ी जिम्मेदारी – डॉ. गदिया

न्यूज़ डेस्क / गाज़ियाबाद voice

वसुंधरा स्थित मेवाड़ इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में देश का 76वां स्वाधीनता दिवस धूमधाम से मनाया गया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर खूब समां बांधा। इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने देश के इतिहास पर विहंगम दृष्टि डालते हुए आधुनिक भारत के नवनिर्माण पर अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र एवं समाज को यदि उन्नति के शिखर पर पहुँचना है, खुशहाल होना है तो उस देश का युवा जब तक आत्मविश्वास से भरपूर, आत्मनिर्भर, अपने अधिकारों एवं दायित्वों के प्रतिपूर्ण रूप से सजग, सामाजिक रूप से संवेदनशील, राष्ट्रीय रूप से देशभक्त, अपनी संस्कृति, सभ्यता एवं महापुरुषों का आदर करने वाला, मानसिक एवं शारीरिक रूप से पूर्णतया विकसित और सुदृढ़ नहीं होगा, तब तक देश उन्नति के शिखर पर नहीं पहुँच सकता। वहाँ का समाज प्रगतिशील एवं सभ्य नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि इस कालखण्ड में सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय एवं सामाजिक कार्य यदि कोई है तो वह है युवा पीढ़ी के बीच काम करना, उसको अच्छे से पढ़ाना-लिखाना, प्रशिक्षण देना, सामाजिक एवं राष्ट्रीय विषयों की पूर्ण प्रमाणिक जानकारी देना और उनमें सामाजिक व राष्ट्रीय चेतना जागृत करना। उनको इस देश की कला-संस्कृति, संस्कार एवं महापुरुषों के साथ जोड़ना और उनके प्रति गौरव का भाव पैदा करना। उनमें हर परिस्थिति में देश एवं समाज के हित में कुछ करते रहने का जज्बा पैदा करना।

इंस्टीट्यूट की निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल ने एक कविता के माध्यम से देश के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित की। इससे पूर्व इंस्टीट्यूट परिसर में चेयरमैन डॉ. गदिया और निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल ने संयुक्त रूप से झंडारोहण किया। शिवांगी, तैयब, मिताली एंड ग्रुप, कृतिका आनंद, वंशिका, रेनू एंड ग्रुप, रुचि उपाध्याय, श्रेया अग्रवाल, राधिका खरबंदा, वंश, मनजोत, हंशिका, सिद्धार्थ आदि विद्यार्थियों ने देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम प्रस्तुत किये। संचालन अमित पाराशर ने किया।

Check Also

संचारी रोग नियंत्रण अभियान, दस्तक अभियान तथा दिमागी बुखार पर नियंत्रण के संबंध में बैठक का आयोजन

न्यूज़ डेस्क / गाज़ियाबाद voice जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में प्रभारी मुख्य विकास …