Breaking News

डीपीएस इंदिरापुरम में संगीत के साथ खास तरीके से मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

न्यूज़ डेस्क / गाज़ियाबाद voice

डीपीएस इंदिरापुरम ने 21 जून 2022 को विशेष कार्यक्रम आयोजित कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और विश्व संगीत दिवस दोनों को कलात्मक रूप से एक साथ मनाया। इस कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल के संगीत समूह द्वारा संगीतमय संस्कृत श्लोक के साथ हुई। इसके बाद स्कूल के छात्रों द्वारा विभिन्न योग मुद्राओं और आसनों का प्रदर्शन किया गया। एक पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभिन्न योग मुद्राओं और इसके शरीर पर होने वाले लाभों को विस्तार से बताया गया, जो हमारी प्राचीन भारतीय परम्परा का हिस्सा था जिसे इतिहास में बनाया गया था।

योग, आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा मंत्रालय द्वारा निर्धारित योग प्रोटोकॉल का यहाँ पालन किया गया, जिसके बाद छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों सहित यहाँ आए लोगों ने सामान्य स्वास्थ्य और शांति के लिए निर्धारित नियमों अनुसार कुछ आसन किए। योग गान के साथ इस कार्यक्रम का समापन हुआ, जिसके माध्यम से सभी लोगों से समग्र जीवन में शरीर, मन और आत्मा की भलाई के लिए नियमित रूप से योग करने का आग्रह किया गया। बैठक में स्कूल की प्रिंसिपल संगीता हजेला, वाइस प्रिंसिपल श्रीमती प्रिया जॉन और स्कूल के कई छात्र, अभिभावक और शिक्षक उपस्थित थे।

योग कार्यक्रम के आयोजन पर डीपीएस इंदिरापुरम की प्रिंसिपल संगीता हजेला ने कहा, ’’योग को नियमित रूप से अपने दैनिक जीवन में शामिल करना हमें निरोगी रखता है। यह हमारे शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और ये मानवता को भी अच्छे से परिभाषित करता है। हमें गर्व है कि हमारे पास योग के रूम में एक ऐसी समृद्ध विरासत है जो पूरी मानव जाति के लिए समर्पित है। आज के कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को योग के लिए प्रेरित करना था ताकि छात्र स्वस्थ रहकर भविष्य में देश और दुनिया की भलाई के लिए सकारात्मक पहल कर सकें।”

Check Also

गाजियाबाद नगर निगम से निकाली गई स्वच्छता बाइक रैली, चलाया गया जन जागरूकता अभियान

न्यूज़ डेस्क / गाज़ियाबाद voice शहर वासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु गाजियाबाद …