Breaking News

आई0टी0एस0 मोहननगर में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice

आई0टी0एस0, मोहननगर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन किया गया. इस संगोष्ठी का विषय ‘एम्पावरिंग विमेन, क्रियेटिंग इंसेंटिव इकोसिस्टम रहा. कार्यक्रम में रक्षा, संस्कृति, प्रशासन, खेल, सामाजिक कार्यकर्ता, शासन, शिक्षा तथा मीडिया सहित विभिन्न कार्यक्षेत्रों में कुशल महिलाओं को अपने विचार साझा करने के लिये आमंत्रित किया गया था.

सर्वप्रथम आई0टी0एस समूह के वाइस चेयरमैन अर्पित चढ्डा ने सभी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनायें दीं. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में महिलायें हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर चल रही हैं. उनका देश के विकास में अतुलनीय योगदान है.  

कार्यक्रम के आरम्भ में आई0टी0 तथा स्नातक परिसर के निदेशक डॉ सुनील कुमार पाण्डेय ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि एक महिला माँ, पत्नी, बहन तथा बेटी जैसे कई रिश्तों में हमारे साथ होती है. माँ के रूप में एक महिला को ईश्वर से भी बढ़कर माना जाता है. माना जाता है कि जहाँ एक नारी की पूजा होती है, वहाँ देवता निवास करते हैं. उन्होंने कहा कि हमें महिलाओं के उत्थान के लिये निरंतर प्रयत्नशील रहना चाहिये.

इसके पूर्व आई0टी0एस स्नातक परिसर की उपप्रधानाचार्या प्रो0 नैन्सी शर्मा ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सभी को आत्म महसूस करने और क्षमता के अनुसार लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में है. इसके अलावा महिलाओं को अपने जीवन में सुधार करने के लिये जीवन के सभी क्षेत्रों में सभी बाधाओं को पार करने का साहस जुटाना चाहिये.

प्रथम सत्र में सभी अतिथि वक्ताओं ने महिलाओं द्वारा लम्बे समय तक संघर्ष करने के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपनी उपस्थिति को चिह्नित करना पड़ता है तभी उन्हें समाज में उल्लेखलीय स्वीकृति प्राप्त होती है. आज महिलाएं स्वतंत्र हैं, सफल हैं और चुनौतियों को स्वीकार करती हैं जो अपने आप में उपलब्धि है.

इस संगोष्ठी को दो सत्रों में विभाजित किया गया था. प्रथम सत्र का विषय ‘सफलता की राह में आने वाली बाधाएं’ तथा द्वितीय सत्र का विशय ‘अपने लिये नया संसार बनाना’ था। कार्यक्रम का संचालन आई0टी0एस0 स्नातक परिसर की डॉ विदुशी सिंह ने किया. इसके पश्चात डॉ विदुशी सिंह के साथ आयोजन समिति की सदस्यागण प्रो0 चन्दा जैन एवं प्रो0 वैजयन्ती आनन्द ने अतिथियों का धन्यवाद किया. कार्यक्रम का आयोजन जूम प्लेटफार्म पर किया गया था.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …