Breaking News

विधिक साक्षरता शिविर में दी गयी मौलिक कर्तव्यों की जानकारी GHAZIABAD

विनोद गिरि / गाज़ियाबाद voice

उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के प्लान एक्शन 2020-2021 के अनुपालन में जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष (जिला विधिक सेवा प्राधिकरण) के निर्देशन व सचिव (जिला विधिक सेवा प्राधिकरण) के आदेश पर तहसील विधिक सेवा समिति मोदीनगर के क्षेत्राधिकार में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर की अध्यक्षता एसपी यादव (जिला अग्रणी प्रबंधक, गाजियाबाद) ने व संचालन शहजाद अली (जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गाजियाबाद) ने किया.

इस मौके पर एसपी यादव (जिला अग्रणी प्रबंधक) ने संविधान में प्रदत्त मौलिक कर्तव्यों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में नागरिकों के 11 कर्तव्य बताए गए हैं. भारत के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य है कि संविधान का पालन करें और उसके आदर्शों, संस्थाओं और राष्ट्र ध्वज राष्ट्रगान का आदर करें. स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय आंदोलन को प्रेरित करने वाले कुछ आदर्शों को हृदय में संजोए रखें भारत की प्रभुता एकता और अखंडता की रक्षा करें.

उन्होंने कहा कि प्रत्येक माता-पिता का यह कर्तव्य है कि 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा प्रदान करें. कार्यक्रम में वीडियो के माध्यम से शिविर में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को विधिक साक्षरता शिविर की जानकारी उपलब्ध कराई गयी. शिविर में उपस्थित अभिषेक कुमार (समन्वयक अधिकारी, कॉमन सर्विस सेंटर गाजियाबाद) के द्वारा प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान तथा ला मिनिस्ट्री एवं आईटी मिनिस्ट्री के संयुक्त रूप से संचालित  टेली लॉ प्रोजेक्ट आदि योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई.

शिविर में उपस्थित महेश यादव (अधिवक्ता) के द्वारा नि:शुल्क वकील मध्यस्था केंद्र लोक अदालत आदि के संबंध में जागरूक किया गया. संचालन कर रहे शहजाद अली ने उत्तर प्रदेश भवन एवं संनिर्माण कर्मकार योजना के अंतर्गत संचालित योजनाओं के बारे में जागरूक किया तथा महिला सशक्तिकरण एवं महिला स्वयं सहायता समूह योजना की जानकारी उपलब्ध कराई. वहीँ, मुरादनगर चिकित्सालय से उपस्थित संदीप भटनागर चिकित्सा अधिकारी ने आयुष्मान योजना की जानकारी उपलब्ध कराई.

इस मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गाजियाबाद से उपस्थित प्रीति चौधरी, अभिषेक कुमार जिला समन्वयक अधिकारी सीएससी गाजियाबाद व एसपी यादव जिला अग्रणी प्रबंधक गाजियाबाद के कर कमलो द्वारा लॉ मिनिस्ट्री एवं आईटी मिनिस्ट्री के संयुक्त रूप से संचालित टेली लॉ योजना का विमोचन किया गया. आयोजन का समापन विद्यालय के प्राचार्य ने धन्यवाद देकर किया. शिविर में उपस्थित क्षेत्रीय लेखपाल व विद्यालय के शिक्षक एवं क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति ने बढ़-चढ़कर भाग लिया.

Check Also

एनडीआरएफ में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

न्यूज़ डेस्क / गाज़ियाबाद voice आठवीं बटालियन एनडीआरएफ में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस …