Breaking News

भारत विकास परिषद ने मनाया आज़ादी का अमृत महोत्सव GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice

भारत विकास परिषद (वैशाली-वसुंधरा) शाखा द्वारा आज़ादी के अमृत महोत्सव का एक रंगारंग कार्यक्रम इंद्रप्रस्थ इन्जीनियरिंग कॉलेज के रमन सभागार में आयोजित किया गयाI इस अवसर पर राज्य सभा सांसद अनिल अग्रवाल ने विगत वर्षों में किस प्रकार भारत के वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना नामक अज्ञात शत्रु से लड़ने के लिए वैक्सीन का अविष्कार के विषय में उल्लेख किया। साथ ही यह भी बताया की किस प्रकार भारत ने विश्व के बड़े देशों की अपेक्षा 115 करोड़ लोगों को टीका भी लगाया।

कार्यक्रम में आज़ादी के अमृत महोत्सव में सिखों के नौवें गुरु श्री तेग़ बहादुर जी को याद किया गया और पूरे हिंदू समाज की और से इन्हें श्रद्धा पूर्वक श्रद्धासुमन अर्पित किये गये। मौलाना आज़ाद एजूकेशन फांउडेशन के उपाध्यक्ष सरदार एस पी सिंह ने उनके बलिदानों को स्मरण करते हुए बताया की किस प्रकार से जब हिंदू समाज औरंगज़ेब के अत्याचारों के त्रास में था तो गुरुदेव ने किस प्रकार अपना बलिदान दे कर क्रूर शासक की आततायी तलवार को शांत किया।

उन्होंने बताया कि किस प्रकार से उनके साथी भाई मति दास जी को चाँदनी चौक में आरे से चीरा गया और भाई श्री सती दास को रुई में लपेट कर के जलाया गया और भाई दयालु सिंह जी को पानी में उबाल कर के मारा गया और यह सब गुरु तेग़ बहादुर जी की आँखों के सामने हुआ। पर गुरु जी विचलित नहीं हुए और अपने धर्म पर अडिग रहे। अंततः उनके सिर को धड़ से अलग कर दिया गया। आज जहां शीश गंज गुरुद्वारा है वहीं उनको शहीद किया गया था और उन्होंने धर्म व मानवता की रक्षा के लिए शहादत दी थी इसीलिए उन्हें हिंद की चादर भी कहते है। उनके बलिदान से हिंदू समाज में चेतना आयी। उनके बारे कहा जाता है की उन्होंने सिर तो दिया मगर सिरर नहीं दिया।

इस कार्यक्रम में अन्य भारत विकास परिषद की शाखाओं के सदस्यों ने आकर 75 वर्षों की उपलब्धियों पर चर्चा की और इन 75 वर्षों में क्या खोया और क्या पाया, इस विषय पर चर्चा की और अपने विचार प्रगट किए। इस अवसर पर वनवासी कल्याण क्षेत्र संगठन मंत्री माननीय श्री डाल चंद जी का भी मार्ग दर्शन प्राप्त हुआ । उन्होंने बताया कि किस प्रकार से वनवासी और पर्वतीय क्षेत्र में रहने वाली जनजातीय समुदाय, जिनके पास में ना आधार कार्ड हैं और ना वोटर आयी डी कार्ड हैं वह देश की  प्रगति का कोई भी गत वर्षो मे उनको कोइ लाभ नहीं पर मिला। हम सबका दायित्व है कि हम इन सर्वथा उपेक्षित बनवासी, गिरिजन वासी, जनजातीय देशवासियों का साथ दें और देश की प्रगति के साथ उनकी भी सहभागिता निश्चित करें।

इस अवसर पर प्रसिद्ध गीत एवम संगीतकार श्री सुनील अग्रहरी जी एवं श्री इंदर ठाकुर जी ने देश भक्ति के गीतों से वातावरण को गुंजायमान कर दिया। देश मेरा रंगीला और तेरी मिट्टी में मिल जावाँ गीतों ने वातावरण को देशभक्तिरस से भिगो दिया। इस अवसर पर वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा आनंद पांडेय और डॉक्टर ऐ के सिंह (यशोदा अस्पताल, जैसे वरिष्ठ चिकित्सको ने उपस्थित सदस्यो का मार्ग प्रशस्त किया।

इस अवसर पर पंकज सक्सेना जी (प्रांतीय महासचिव), प्रांतीय महिला संयोजिका श्रीमती मुक्ता अग्रवाल की गरिमायुक्त उपस्थिति रही। वैशाली वसुंधरा शाखा से अध्यक्ष श्री लोकेश जी, सचिव श्री विशाल बंसल जी, महिला संयोजिका श्रीमती रितु शर्मा जी , कोषाध्यक्ष श्री हरीश मिश्रा जी उपास्थित रहे। कार्यक्रम का संयोजन श्री राकेश अग्रवाल जी , पवन शर्मा जी, लोकेंद्र श्रीवास्तव जी ओर अमित मिश्रा जी ने किया। कार्यक्रम के समापन पर सभी उपस्थित अतिथियो को सम्मान प्रतीक देकर एवम शाल पहनाकर स्वागत किया गया और राष्ट्र गान और इसके पश्चात सभी ने भोजन प्रसाद भी ग्रहण किया।

Check Also

एयर पोलूशन से हो सकता है सीओपीडी

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice हर साल 17 नवंबर को वर्ल्ड सीओपीडी डे मनाया जाता …