Breaking News

यूपी गेट पर किसानों के धरनास्थल को 7 जोन व 13 सेक्टर में बांटा गया, पीए सिस्टम लगाए जाने के भी आदेश GHAZIABAD

संजय गिरि / गाज़ियाबाद voice  

किसानों के विभिन्न संगठनों द्वारा कृषि कानूनों के विरोध में यूपी गेट पर दिए जा रहे धरने/अनशन में किसी भी प्रकार असामाजिक तत्वों द्वारा व्यवधान उत्पन्न न किया जा सके इसे लेकर आईजी पुलिस (लॉ एंड ऑर्डर) ज्योति नारायण, जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा बैठक की गई. शुक्रवार को वैशाली स्थित 41वीं वाहिनी पीएसी गेस्ट हाउस में आयोजित बैठक में प्रशासनिक/पुलिस अधिकारी, लोक निर्माण विभाग, जीडीए, एनएचएआई, विद्युत विभाग, नगर पालिका सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे. अधिकारियों ने सुरक्षा की दृष्टि से पूरे क्षेत्र को 7 जोन व 13 सेक्टर में विभाजित करते हुए गलत अफवाहों पर रोक लगाने के लिए पीए सिस्टम लगाए जाने के निर्देश दिए.

समिति गठित कर ‘राउंड द क्लॉक’ ड्यूटी पर रहें अधिकारी

आईजी पुलिस लॉ एंड ऑर्डर ज्योति नारायण द्वारा उपस्थित पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि विस्तृत रूप में पीए सिस्टम लगाया जाए जिससे गलत अफवाहों पर रोक लगाई जा सके. बैठक में किसानों की बढ़ती संख्या की संभावना को देखते हुए पूरे क्षेत्र को 7 जोन एवं 13 सेक्टर में विभाजित करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा पुलिस एवं संबंधित विभागों के समस्त अधिकारियों को दिए गए. साथ ही जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि एक समिति गठित की जाए जिसमें परिवहन विभाग, चिकित्सा विभाग, अग्निशमन विभाग, मजिस्ट्रेट इत्यादि हों जो प्रत्येक सेक्टर में राउंड द क्लॉक ड्यूटी पर रहें.

धरना स्थल के आसपास फ्लड लाइट लगवाए विद्युत विभाग

इसके अतिरिक्त धरना स्थल पर किसी भी प्रकार की विद्युत संबंधी अप्रिय घटना घटित न हो इसको लेकर विद्युत विभाग को सुरक्षा के मद्देनजर निर्देश दिए गए कि वह सभी बिजली के पोल पर तार, वायरिंग की जांच करा लें. यदि कोई तार कटा-टूटा हो तो उसको तत्काल प्रभाव से ठीक कराया जाए एवं धरना स्थल के आसपास के एरिया में फ्लड लाइट लगवाई जाए जिससे वहां पर्याप्त रोशनी रहे.

पर्याप्त मात्र में शौचालय, डस्टबीन व पेयजल की हो व्यवस्था

उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर चल रहे धरना प्रदर्शन को लेकर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं  सुनिश्चित कराएं. जिलाधिकारी द्वारा जीडीए एवं नगर पालिका परिषद के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह आपस में समन्वय स्थापित कर धरना स्थल के आस-पास पर्याप्त मात्रा में शौचालय, डस्टबिन एवं पेयजल की व्यवस्था कराना सुनिश्चित कराएं.

मेडिकल कैंप में हो कोरोना जांच की व्यवस्था

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि धरना स्थल के नजदीक मेडिकल कैंप लगाते हुए राउंड द क्लॉक डॉक्टर एवं एंबुलेंस की ड्यूटी लगाएं जिससे किसी भी प्रकार की मेडिकल संबंधी आपातकालीन स्थिति में प्राथमिक उपचार दिया जा सके. उन्होंने निर्देशित किया कि मेडिकल कैंप में कोरोना के जांच की भी व्यवस्था रखी जाए.

अनावश्यक लोग न पहुँच पाएं धरनास्थल पर

जिलाधिकारी द्वारा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक के साथ समन्वय स्थापित कर धरना स्थल के इर्द-गिर्द आवश्यक बैरिकेडिंग की व्यवस्था कराना सुनिश्चित कराएं. साथ ही अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि किसी भी प्रकार की आगजनी जैसी घटना की रोकथाम के लिए पर्याप्त मात्रा में अग्निशमन वाहन उपलब्ध रहे. वहीँ, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि धरना स्थल के आसपास के इलाकों में राउंड द क्लॉक आवागमन कर रही गाड़ियों पर नजर रखते हुए गाड़ियों के अधिकृत पेपरों की चेकिंग कराएं ताकि धरना स्थल तक अनावश्यक लोग ज्यादा संख्या में न पहुंच पाएं.

ये अधिकारी बैठक में रहे उपस्थित

बैठक में समस्त अपर जिलाधिकारी, अपर नगर आयुक्त, चिकित्सा विभाग, परिवहन विभाग, अग्निशमन विभाग, जीडीए, लोक निर्माण विभाग, नगर पालिका परिषद आदि से आए हुए अधिकारी उपस्थित रहे.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …