Breaking News

महिला आयोग को मिली शिकायतों का जनसुनवाई में किया गया निवारण GHAZIABAD

विनोद गिरि / गाज़ियाबाद voice

महिला आयोग (उत्तर प्रदेश) की अध्यक्षा विमला बाथम की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जनसुनवाई एवं समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में सम्बन्धित जाँच अधिकारियों को तत्काल दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये गए. उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग को प्राप्त 16 महिला उत्पीड़न के केसों की सुनवाई की गयी व प्रकरणों से सम्बन्धित शिकायतकर्ता को बुलाकर उनका पक्ष सुना गया तथा सम्बन्धित जाँच अधिकारियों को तत्काल दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये.

आयोग को प्राप्त शिकायतों में दहेज उत्पीड़न, घरेलू हिंसा आदि की जनसुनवाई की गयी. जनसुनवाई में 04 नवीन शिकायतों का भी निवारण किया गया तथा सम्बन्धित अधिकारियों को शिकायतों का तत्काल निवारण करने के निर्देश दिये गये. आयोग के द्वारा पुलिस के माध्यम से 46 प्रकरणों में शिकायतकर्ता / पीड़ित महिलाओं को अपना पक्ष रखने हेतु आमंत्रित किया गया था जिमसे से कुल 12 महिलाओं द्वारा जनसुनवाई में प्रतिभाग किया गया.

वहीँ, 04 नवीन शिकायतें प्राप्त जनसुनवाई के उपरांत आयोग की अध्यक्षा द्वारा विभिन्न विभागों- महिला कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक विभाग, जिला दिव्यांगजन विभाग, पिछड़ा वर्ग, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, जिला पूर्ति, स्वास्थय विभाग, जिला पूर्ति स्वास्थय विभाग द्वारा महिला सम्बन्धित योजनाओं व महिलाओं को दिये जा रहे लाभों की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली गयी. साथ ही इन योजनाओं में अधिक से अधिक महिलाओं को लाभन्वित करने के निर्देश दिये गये.

जनसुनवाई में जिलाधिकारी गाजियाबाद अजय शंकर पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चन्द्र, क्षेत्राधिकारी द्वितीय, स्वास्थय अधिकारी, जिला पिछड़ा कल्याण अधिकारी एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …