Breaking News

आई0 टी0 एस0 मोहन नगर में कोड फेस्ट “National HACKATHON – 2022” का आयोजन

सत्यम गिरि / गाज़ियाबाद VOICE

गाज़ियाबाद के मोहन नगर स्थित आई0 टी0 एस० इंस्टिट्यूट के स्नातक परिसर द्वारा राष्ट्रीय कोड फेस्ट “HACKATHON – 2022” का भव्य एवं सफल आयोजन किया गया। इस समारोह का उद्घाटन सुविख्यात टेक्नोक्रैट एवं तकनीकी विशेषज्ञ तथा RMSI के वाईस प्रेजिडेंट (टेक्नोलॉजी) उपकार सिंह, आई0 ई0 टी0 एस ग़ाज़ियाबाद के निदेशक (आई0 टी0 एवं यूजी) प्रो0 सुनील पांडेय और यूजी कैंपस की वाईस प्रिंसिपल प्रो0 नैंसी शर्मा ने श्री गणेशजी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रजलित कर किया। इस अवसर पर इस फेस्ट के संयोजकगण डॉ शुभ्रा द्विवेदी, डॉ कादंबरी अग्रवाल, BCA पाठ्यक्रम की चेयरपर्सन डॉ विदुषी सिंह भी उपस्थित रहे। अपने सन्देश में आई0 टी0 एस – द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा ने अपने सम्बोधन में छात्रों को पूरी टीम भावना एवं क्षमता के साथ इस फेस्ट के विभिन्न प्रतियोगीताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने सभी प्रतिभागिओं को शुभकामनायें दी।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित अपने सम्बोधन में उपकार सिंह ने HACKATHON – 2022 के आयोजन को बहुत महतवपूर्ण बताया एवं कहा कि इस प्रकार के आयोजन बहुत काम संस्थान कर पाते हैं। उन्होंने आई0टी0एस ग़ाज़ियाबाद की मैनेजमेंट की प्रशंसा करते हुए कहा की आई0टी0एस परिसर में आना अपने आप में एक संतोष देने वाला अनुभव है। उन्होंने छात्रों को पूर्ण मनोयोग से इस कार्यक्रम में भाग लेने, अपनी तकनीकी समझ, कुशलता एवं दक्षता के प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि HACKATHON जैसे कार्यक्रमों में भाग लेने से अपनी समझ एवं कौशल को प्रदर्शित करने के साथ साथ अपने स्व मूल्याङ्कन के भी अवसर प्रदान करते हैं। उन्होंने छात्रों के अनुशाषित व्यवहार की प्रशंसा की।

आई0 टी0 एस ग़ाज़ियाबाद के निदेशक (आई0 टी0 एवं यूजी) प्रो0 सुनील पांडेय ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में जिस प्रकार से व्यवसाय जगत में टेक्नोलॉजी को आत्मसात किया जा रहा है तथा तेजी से टेक्नोलॉजी में परिवर्तन एवं विकास हो रहे हैं उसने टेक्नोलॉजी एवं कॉर्पोरेट को एक दूसरे का पूरक बना दिया ह। आज के सन्दर्भ में हम इन दोनों को ही अलग करके नहीं देखा जा सकता है। उन्होंने इस सन्दर्भ में फेस्ट के महत्व पर चर्चा की एवं कहा कि सैद्धांतिक विषयों के अध्ययन के साथ साथ इन तकनीकों के प्रायोगिक अनुप्रयोगों को समझने की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि छात्रों को सतत सीखने की प्रवृत्ति के विकास पर बल देते हुए कहा कि वर्तमान समय में समय कि मान को देखते हुए अपने आपको प्रासंगिक बनाये रखना बहुत आवश्यक है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया की सभी छात्र इस कार्यक्रम में उत्कृष्ट टीम भावना के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।

यूजी कैंपस की वाईस प्रिंसिपल प्रो0 नैंसी शर्मा ने इसके पूर्व इस फेस्ट के उद्देश्यों एवं संरचना पर विस्तार से चर्चा करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि यह आयोजन छात्रों को एक सकारात्मक सोच के साथ विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि कि सफलता सुनिश्चित करने के लिए दृढ़निश्चय, संकल्प और सही प्रयास और सतत सीखने एवं परिवर्तन को स्वीकार करते हुए तदनुसार अपने आपको तैयार रखने की सलाह दी इस फेस्ट के सफल एवं भव्य आयोजन तथ छात्रों के बड़ी संख्या में भाग लेने पर प्रन्नता व्यक्त करते हुए सभी छात्रों को शुभकामनायें दी।

उल्लेखनीय है कि इस फेस्ट में 12 राज्यों, जिनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, हरियाणा, तमिलनाडु सम्मिलित हैं, के कुल 42 टीमों में 200 से भी अधिक छात्रों ने भाग लिया। सभी प्रतिभागियों को कुल 17 प्रश्न दिए गए थे जो व्यावहारिक अनुप्रयोगों पर आधारित थे। इनमें से किसी एक के चयन कर समस्या के समाधान के बारे में तैयारी एवं उसके लिए सॉफ्टवेयर डेवेलोप करना था। यह देखना बहुत सुखद था कि प्रतिभागियों ने विभिन्न टेक्नोलॉजीज जिसमें ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी, क्लाउड टेक्नोलॉजी, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एवं मशीन लर्निंग, JAVA, C, वेब आधारित अनुप्रयोग आदि पर आधारित ऍप्लिकेशन्स डेवेलोप किये जीन्हेस निर्णायक मंडल, जिनमें वरिस्थ तकनीकी रूप से दक्ष सदस्य सम्मिलित थे, द्वारा बहुत प्रशंसा मिली।

सायंकाल पुरस्कार वितरण समारोह में आई0 टी0 एस ग़ाज़ियाबाद के निदेशक (आई0 टी0 एवं यूजी) प्रो0 सुनील पांडेय एवं यूजी कैंपस की वाईस प्रिंसिपल प्रो0 नैंसी शर्मा ने इस फेस्ट के सफल एवं भव्य आयोजन तथ छात्रों के बड़ी संख्या में भाग लेने पर प्रन्नता व्यक्त करते हुए सभी विजेता टीमों को बधाई दी तथा सभी प्रतिभागियों के उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि भविष्य में ऐसे प्रतियोगिताएं में भाग लेने के लिए प्रेरित किया एवं कहा की ऐसे कार्यक्रमों ने भाग लेने न केवल अपनी तकनीकी दक्षता को परखने का अवसर प्राप्त होता है वरन एक दूसरे को समझने, अन्य छात्रों के द्वारा किये जा रहे प्रयासों तथा टीम भावना के विकास में सहायक होते हैं।

इस अवसर पर आई0 टी0 एस – द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा ने अपने सन्देश में सभी विजेता छात्रों को शुभकामनायें देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। फेस्ट की प्रथम तीन विजेता टीमों को जिसमें क्रमशः VMLG ग़ाज़ियाबाद, जी एन आई वो टी ग्रेटर नॉएडा तथा नेशनल पग कॉलेज लखनऊ ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीया स्थान प्राप्त किये, को ट्रॉफी, मैडल, प्रमाण पत्र एवं नकद पुरस्कार प्रदान किया गए।

Check Also

डॉ आर के मनी को कैपिटल फाउंडेशन अवार्ड से नवाज़ा गया

न्यूज़ डेस्क / गाज़ियाबाद VOICE दिल्ली स्थित इंडियन इंटरनेशनल सेंटर में रविवार को आयोजित कैपिटल …