Breaking News

नगर निगम के हेड मालियों को दी गयीं चैन सॉ मशीन, मानसून के दौरान गिर जाने वाले पेड़ों हटाना होगा आसान GHAZIABAD

विनोद गिरि / गाज़ियाबाद voice

गाज़ियाबाद नगर निगम ने पांचों जोन के हेड मालियों को मानसून से पहले चैन सॉ मशीन उपलब्ध कराई गयी. इन मशीनों की मदद से कुछ ही देर में पेड़ या उनकी टहनियों को काटा जा सकता है. ऐसे में मानसून के दौरान गिर जाने वाले पेड़ों की टहनियों को काटकर हटाये जाने में ये मशीनें बेहद कारगर साबित होगी.

नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर व महापौर आशा शर्मा के निर्देश पर नगर निगम के उद्यान प्रभारी डॉ अनुज कुमार सिंह ने गुरुवार को शहर के हेड मालियों को चैन सॉ मशीन उपलब्ध कराई गई. डॉ अनुज ने बताया कि मानसून या अन्य परिस्थिति में पेड़ या उनकी टहनियां टूट कर सड़कों पर गिर जाती हैं. मौजूदा संसाधनों के जरिये उन्हें काटने या हटाने में मुश्किल के साथ ज्यादा समय भी लगता था. ऐसे में, उन्हें आसानी से काटने के लिए 20 चैन सॉ मशीनों को पांचों जोनों के हेड मालियों को सौंपा गया है.

सामान्य परिस्थितियों में भी माली उनका उपयोग कर शहर वासियों को सुविधाएं उपलब्ध करा पाएंगे. चैन सॉ मशीनें पेट्रोल तथा इलेक्ट्रिक द्वारा चालित हैं. नगर निगम द्वारा आवश्यकतानुसार इन्हें इस्तेमाल में लाया जाएगा. मानसून के दौरान सड़कों पर कई बार टहनियां तेज हवा के कारण गिर जाती हैं जिससे आवागमन में भी शहर निवासियों को बाधा होती है. अब चैन सॉ मशीन के द्वारा उस बाधा को दूर किया जा सकेगा.

पांचों जोन के माली को मशीन का सदुपयोग करने हेतु एक ट्रेनिंग भी दी गई है ताकि वह अपने सहयोगी मालियों को मशीन का सही इस्तेमाल भी समझा सकें. सभी हेड मालियों को उद्यान विभाग प्रभारी द्वारा अपने क्षेत्र के पार्षदों के नेतृत्व में इन मशीनों का उपयोग करने के लिए आदेशित किया गया है.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …