Breaking News

पहले चरण में 700 स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले लगाया जाएगा कोविड वैक्सीन GHAZIABAD

संजय गिरि / गाज़ियाबाद voice

कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए गाज़ियाबाद जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. 16 जनवरी को हो रहे टीकाकरण की शुरुआत को लेकर सभी तैयारियों का अधिकारियों ने गहनता से परीक्षण किया है. इसके लिए छह प्राइवेट व एक सरकारी अस्पताल का चयन किया गया है. सोमवार को जिलाधिकारी ने उक्त अस्पतालों में टीकाकरण को लेकर किये गए ड्राईरन (मॉक ड्रिल) का स्वयं बारीकी से जायजा लिया और दिशानिर्देश दिए.

जिलाधिकारी गाजियाबाद अजय शंकर पाण्डेय ने सोमवार को प्रशिक्षित वैक्सीनेटर के जरिए कोविड-19 वैक्सीन का ड्राईरन (मॉक ड्रिल) का जायजा लिया. उन्होंने बताया कि जनपद में सोमवार को कोरोना वैक्सीन के ड्राईरन का दूसरा चरण चलाया गया. इसके तहत जनपद में 44 सेंटर पर ड्राईरन के माध्यम से 70 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया. जिसके अंतर्गत लगभग 1050 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण प्रदान किया गया.

ज्ञात है कि प्रथम ड्राईरन का आयोजन 5 जनवरी 2021 को हुआ था. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 15 जनवरी 2021 से पूर्व जनपद को कोविड वैक्सीन मिल जाएगी एवं 16 जनवरी 2021 से जनपद में प्रथम चरण में वास्तविक रूप से स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन लगाने का कार्य प्रारंभ होगा. इसके लिए 7 सेंटर बनाए गए हैं जिसमें 6 निजी चिकित्सालय एवं एक महिला जिला चिकित्सालय में बनाया गया है.

उन्होंने बताया कि 16 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाले टीकाकरण सत्रों पर लगभग 700 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा. इसके साथ ही जिलाधिकारी ने बताया की वास्तविक वैक्सीनेशन के सफल क्रियान्वयन हेतु द्वितीय ड्राईरन का आयोजन किया गया है ताकि वास्तविक समय किसी तरह की समस्या उत्पन्न होने पर पहले चरण में जो कमियां एवं अनुभव प्राप्त हुए थे उसके आधार पर दूसरे चरण के ड्राईरन को सफलतापूर्वक किए जाने का प्रयास किया गया. जिलाधिकारी ने पूर्ण आशा व्यक्त की कि 16 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले वास्तविक कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम पूरे जनपद में व्यवस्थित ढंग से होगा और बिना किसी बाधा के साथ उस दिन लगभग 700 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा.

इसी क्रम में जिलाधिकारी ने आज विभिन्न केंद्रों पर चल रहे ड्राईरन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए. निरीक्षण में उन्होंने गायत्री अस्पताल लोहिया नगर, यशोदा अस्पताल कौशांबी, एवं मैक्स अस्पताल वैशाली आदि का जायजा लिया. निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केंद्रों में लगाए गए सुरक्षाकर्मियों से उनकी ड्यूटी के बारे में जानकारी प्राप्त कर उन्हें निर्देशित किया कि कोविड वैक्सीनेशन हेतु चिन्हित क्षेत्रों में समस्त लोग एवं स्वास्थ्य कर्मी अपने पहचान पत्र के साथ उपस्थित रहेंगे और इस दौरान वहां अनाधिकृत रूप से उपस्थित लोगों/स्वास्थ्य कर्मियों पर पाबंदी रहेगी. यशोदा आस्पताल कौशाम्बी में डॉ सुनील डागर, डॉ रूबी बंसल व अन्य ने जिलाधिकारी को वहां की गयी तैयारियों के बारे में जानकारी दी. वहीँ मैक्स अस्पताल वैशाली में डॉ गौरव अग्रवाल व अन्य ने अधिकारियों की अगुवाई की.

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि जिन टीकाकरण पर एक ही समय में एक से अधिक सत्रों का आयोजन किया जा रहा है वहां पर अलग-अलग सत्रों के लिए चयनित लाभार्थियों को कलर कोडिंग के माध्यम से पृथक रखे जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. साथ ही बोले कि पोर्टल के सुचारू संचालन हेतु इंटरनेट व्यवस्था सुचारू रहे. जनपद में स्थापित समस्त गोल्ड चेन पॉइंट पर वैक्सिंग की सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी की स्थापना एवं इंसीडेंट कोविड कमांड सेंटर (कंट्रोल रूम) में डिस्प्ले की व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए. इसके साथ ही कहा कि वैक्सीनेशन कक्ष में कार्यरत वैक्सीनेटर द्वारा लाभार्थियों को वैक्सीनेशन के माध्यम संबंध में पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाए एवं टीकाकरण कार्ड पर पूर्ण आवश्यक जानकारियां अंकित की जाए.

जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड टीकाकरण का आयोजन व्यापक स्तर पर होने के कारण से अत्यधिक मात्रा में बायो मेडिकल वेस्ट के उत्पन्न होने की संभावना है अतः बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण हेतु मानकों के अनुरूप आवश्यक किए जाने के निर्देश दिए. इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से अपील की कि वह वैक्सीन से संबंधित किसी भी भ्रामक सूचना पर ध्यान ना दें तथा इस संबंध में किसी प्रकार की सूचना हेतु जनपद के कोविड कमांड सेंटर (कंट्रोल रूम) पर दूरभाष के माध्यम से संपर्क स्थापित कर सही जानकारी प्राप्त करें.

इस मौके पर जिलाधिकारी के साथ मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनके गुप्ता, नोडल अधिकारी डॉ राकेश गुप्ता, डब्ल्यूएचओ से डॉ अभिषेक एवं आईएमए के अध्यक्ष सहित तमाम चिकित्सा विभाग से संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे.

Check Also

श्रेया हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन, कोरोना कर्मवीरों को किया गया सम्मानित GHAZIABAD

अभिषेक सिंह / गाज़ियाबाद voice साहिबाबाद के शालीमार गार्डन स्थित श्रेया हॉस्पिटल में विश्व फिजिओथेरेपी …